उत्तर प्रदेशवाराणसी

केन्द्र सरकार से भी आगे निकला वाराणसी विकास प्राधिकरण, नोटिस देकर करवाता है अवैध निर्माण

 Varanasi Development Authority surpasses the central government

(गजेन्द्र सिंह)

वाराणसी। विकास प्राधिकरण में इस समय अधिकारी, कर्मचारी सिर्फ ऊपरी कमाई करने में व्यस्त है, इसका ताजा उदाहरण अभी सामने आया है, जहां दो दिन पहले बाबतपुर बाजार में चल रहे निर्माण पर वीडीए ने नोटिस दिया कि निर्माण अवैध है और काम बन्द करवा दिया। लेकिन दो दिन में ही ना नक्शा बना और ना ही पास हुआ पर काम चालू करा दिया गया।

जो तथ्य उभरकर सामने आया है, उसके आधार पर बाबतपुर क्षेत्र में वीडीए नक्शा पास ही नहीं कर सकता इसलिए अधिकारीगण बाबतपुर को शिवपुर वार्ड बता कर केवल नोटिस दे देते हैं और निर्माणकर्ता को अदब में लेकर कुछ नगद नारायण लेकर कार्य पुनः शुरु करा देते हैं। इसी प्रक्रिया से बाबतपुर एयरपोर्ट एरिया में सैकडों मकान, होटल, हास्पिटल आदि बनकर तैयार हो हुए हैं।

बाबतपुर एरिया यानि एयरपोर्ट एरिया से गुजरता हुआ वाराणसी लखनऊ हाइवे यानि नेशनल हाइवे 56के लिए केन्द्र सरकार द्वारा सन् 2032 का जो मॉडल बना है उसके अनुसार सड़क के मध्य से 100 मीटर यानि 250 फीट के अन्दर प्राइवेट कोईर् भी निर्माण नहीं हो सकता। 100 मीटर के अन्दर सरकार अपना मॉडल सड़क किनारे सुन्दरीकरण करेगा। लेकिन वीडीए के अधिकारी नोटिस देकर इसका फायदा धन उगाही के लिए कर रहे हैं और सौ मीटर के अन्दर सैकडों अवैध निर्माण करा चुके है।

प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र होने के बावजुद यह लुट खसोट की प्रवृति पीएम की छवि को लगातार जहां धूमिल कर रहा है वहीं आने वाले समय में यह अवैध 100 मीटर के अन्दर बने भवन सुन्दरीकरण में एक रोडा बनकर उभरेंगे और सरकार को अनायास एक नयी समस्या से दो चार होना पड़ेगा।

Show More

Related Articles

Back to top button