उत्तर प्रदेशबहराइच

अंध विश्वाश का पर्याय बना ये पेड़, लगने लगा मेला, जानिए आखिर क्या है सच?

ads

This tree is synonymous with blind faith in bahraich

बहराइच। जनपद के नानपारा वन रेंज क्षेत्र स्थित भकुरहा कर्बला पर एक पेड़ और पेड़ से निकल रहा पानी तमाम मर्ज की दवा बन चुका है। इसे दैवीय चमत्कार कहे या अन्धविश्वास दरअसल पेड़ से बूंद बूंद निकल रहे पानी को लेने के लिए लोग सैकड़ो किलोमीटर की दूरी तयकर बहराइच पहुँच रहे हैं लोगों का कहना है की इस पेड़ से निकला पानी आदमी की हर मर्ज की दवा है लोग पेड़ के नीचे पालीथीन लगाकर पेड़ से निकले पानी को बोतलों में भर रहे हैं। वहीं ​अधिकारियों ने ​कहा कि इसको चमत्कार से जोड़कर देखना सही नहीं है।

This tree is synonymous with blind faith in bahraich

बता दें कि नानपारा वन रेंज के भकुरहा कर्बला पर कई दिनों से यह कार्यक्रम चल रहा है जिसके कारण अब कर्बला पर मेला लगने लगा है और हजारों की संख्या में रोज लोग आ रहे है। लोग आते है कर्बला पर बनी मजार पर अपनी दुवाये मांगते है फिर प्रसाद के तौर पर पेड़ का पानी लेते है और वापस चले जाते है। लोगों का मानना है की जो लोग किसी भी रोग से ग्रसित है वो अगर ये पानी पी ले तो ठीक हो जाते है उनका रोग दूर हो जाता है। यहां के लोग इसे दैवीय चमत्कार मानने लगे हैं और कुदरत का पानी बताने लगे है। एक तरफ कोरोना के चलते सरकार सोशल डिस्टनसिंग का पालन करा रही है लेकिन यहा आस्था में यहा सोशल डिस्टनसिंग तार तार हो रही है। यहां मौजूद कुछ लोग तो इस पानी से कोरोना जैसी महामारी से पीड़ित व्यक्ति को भी ठीक हो जाने तक की बात कह रहे हैं।

This tree is synonymous with blind faith in bahraich

लोगों की सूचना पाकर मौके पर पहुंचे फारेस्ट विभाग के अधिकारियों ने जब पेड़ को देखा तो उन्होंने कहा कि यहाँ कोई दैविक चमत्कार नहीं है, बल्कि यहाँ का वाटर लेबल बहुत ही कम है, इसलिए पेड़ की जड़ों से पानी का अवशोषण होता है जो पत्तियों से वाष्पीकरण होकर गिर रहा है। यह पेड़ की सामान्य प्रक्रिया है। कोई दैवीय चमत्कार नहीं है।

Show More

Related Articles

Back to top button