उत्तर प्रदेशदेशमहाराष्ट्र

स्टेशन पर खड़े यात्रियों को लिये बिना ही निकल पड़ी ट्रेन

मुंबई। रेलवे में प्राय: ऐसा कम ही देखने को मिलता है कि कोई ट्रेन अपने निर्धारित स्‍टेशन पर रुके बिना ही आगे बढ़ जाये। रविवार को अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्‍सप्रेस, भी कुछ ऐसे ही दौड़ी और निर्धारित स्‍टेशन पर रुके बिना ही अंधेरी से आगे निकल गई। इस मामले की जानकारी तुरंत संबंधित अधिकारियों को दी गई। जिसके बाद दादर के समीप एक अनिर्धारित हाल्‍ट स्‍टेशन तय किया गया, जहां लगभग 42 यात्रियों को उतारा गया। इस मामले की जांच जारी है।

The train left without taking the passengers standing at the station in mumbai

बता दें कि देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्‍सप्रेस को रेलवे ने 14 फरवरी से चलाना शुरू किया है। मार्च से कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लगाए गए लॉकडाउन के बाद तेजस एक्सप्रेस 17 अक्टूबर को शुरू हुई थी, लेकिन यात्रियों की कम संख्‍या होने के कारण इसे पुन: बंद कर दिया गया था। इसके बाद 14 फरवरी से अहमदाबाद-मुंबई और दिल्ली-लखनऊ दोनों लाइनों पर ये फिर से दौड़ने लग गई।

मिली जानकारी के अनुसार पहले के मुकाबले आईआरसीटीसी ने इस बार तेजस का किराया कम रखा है। प्रथम 40 प्रतिशत बुकिंग का किराया शताब्‍दी ट्रेन के बराबर है, इसके पश्‍चात डायनमिक नियम लागू किए गए हैं। वो भी मूल किराये से 30 प्रतिशत ही होगा। इसमें यात्रा करने वाले यात्रीयों का 25 लाख का जीवन बीमा और यदि यात्रा के दौरान सामान चोरी हो जाए तो उसके लिए एक लाख रुपये तक का सुरक्षा बीमा भी दिया जाएगा। तेजस ट्रेन सप्‍ताह में चार दिन चलायी जा रही है इसके लिए टिकट की बुकिंग एक फरवरी से शुरू हो गई थी। आप चाहे तो 30 दिन पहले भी इसका टिकट बुक करवा सकते हैं। अहमदाबाद-मुंबई 24 नवंबर से रद्द की गई थी जबकि लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस 23 नवंबर से रद्द की गई थी। ज्ञात हो कि ये दोनों तेजस एक्सप्रेस आईआरसीटीसी द्वारा चलाई जा रही प्राइवेट ट्रेनों का पहला सेट है। लखनऊ-दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस का परिचालन चार अक्टूबर 2019 से और अहमदाबाद-मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस का परिचालन 19 जनवरी 2020 को शुरू किया गया था।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button