अलीगढ़उत्तर प्रदेश

राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर एएमयू सिटी हाई स्कूल का नाम होना फ़ख्र की बात: यूनिवर्सिटी प्रशासन

ads

अलीगढ़। एएमयू में इन दिनों यूनिवर्सिटी के ही सिटी हाई स्कूल का मामला गरमाया हुआ है। वजह है यूनिवर्सिटी का सिटी हाई स्कूल जिस ज़मीन पर बना हुआ है उसकी लीज अब ख़त्म हो रही है। ये ज़मीन यूनिवर्सिटी को राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने उस समय लीज पर दी थी। अब उनके प्रपौत्र ने सिटी हाई स्कूल का नाम राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर करने के साथ ही उसके अलावा पड़ी हुई ज़मीन पर हल निकालने की बात की है जिसके बाद एएमयू की सर्वोच्च एग्जीक्यूटिव कौंसिल (EC) की मीटिंग में इस बात का निर्णय लिया गया कि सिटी हाई स्कूल का नाम राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर करने व अन्य लीज की ज़मीन का कोई बीच का रास्ता निकालने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर ही आगे के निर्णय को सार्वजनिक किया जाएगा।.

 The name of AMU City High School named after Raja Mahendra Pratap Singh is a matter of concern: University administration in aligadh

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी जनसंपर्क विभाग के सहायक सलाहकार व यूनिवर्सिटी के ही उर्दू एकेडमी के निदेशक ने बताया कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की जो सबसे महत्वपूर्ण बॉडी है एग्जीक्यूटिव कौंसिल उसमें ये बात सामने आई कि हमारे जो सबसे बड़े डिश्टिबलिश योद्धा थे, वो अकेले थे जिन्होंने अफ़ग़ानिस्तान के क़ाबुल में जाकर अपदस्थ सरकार का गठन किया था। वो इतने बड़े आदमी थे उनके होने का एएमयू को बहुत गर्व है। राजा महेंद्र प्रताप ने यूनिवर्सिटी को वो ज़मीन जिस पर सिटी हाई स्कूल मौजूद है वो ज़मीन उन्होंने यूनिवर्सिटी को लीज पर दी थी,टकीनेपर दी थी। उन्होंने दो रुपये सालाना पर उन्होंने ये ज़मीन यूनिवर्सिटी को 1929 को लीज पर दी थी, अब इस ज़मीन को 100 साल पूरे हो रहे हैं तो उनके रिश्तेदार-परिजान ये कह रहे हैं कि इस मामले का कोई हल निकलना चाहिए। इसी लिए ईसी की बैठक में ये निर्णय लिया गया कि दोनों को पक्षों को बैठाकर बीच का रास्ता निकलना चाहिए। यूनिवर्सिटी के सिटी स्कूल का नाम राजा महेंद्र प्रताप के नाम पर होता है तो यूनिवर्सिटी के लिए ये गर्व की बात होगी मगर इसका निर्णय ईसी की बैठक में जो कमेटी बनाने का निर्णय लिया गया है वो इस पर आखिरी निर्णय लेगी। अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर राज्य यूनिवर्सिटी का निर्माण हो रहा है तो इससे अच्छा एएमयू के लिए कुछ नही हो सकता कि उसके पूर्व छात्र के नाम पर इतना बड़ा राज्य विश्विद्यालय या अन्य कोई प्रतिष्ठान बने, हम इस निर्णय का स्वागत करते हैं। राजा महेंद्र प्रताप अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के संस्थापक सर सैयद अहमद ख़ान के समय मे मोहम्मडन एंग्लो ओरिएण्टल कॉलेज में दाखिल हुए थे।1895 में राजा महेंद्र प्रताप ने एडमिशन लिया था। 1898 में सर सैयद अहमद खान का पुनर्वास हो गया था। सर सैयद अहमद खान के राजा महेंद्र प्रताप के परिवार के लोगों से बहुत ही पारिवारिक रिश्ते थे।

 The name of AMU City High School named after Raja Mahendra Pratap Singh is a matter of concern: University administration in aligadh

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की स्थापना के समय यहां के छात्र रहे राजा महेंद्र प्रताप के द्वारा यहां सिटी हाई स्कूल बनाने के लिए जमीन दी गई थी। इस जमीन की लीज अब समाप्त होने वाली है जिसको लेकर परिजनों का कहना था कि या तो उनकी जमीन वापस की जाए या राजा महेंद्र प्रताप के नाम पर सिटी हाई स्कूल का नाम किए जाए। इस मामले को लेकर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय प्रशासन की एग्जीक्यूटिव काउंसिल ने इन्हीं सभी दावों को लेते हुए एक कमेटी गठित कर दी है। अब यह कमेटी तय करेगी कि इस सिटी हाई स्कूल का नाम राजा महेंद्र प्रताप के नाम पर किया जाए। अब आने वाले समय में ही तय हो पाएगा किस सिटी हाई स्कूल अब राजा महेंद्र प्रताप के नाम से जाना जाएगा।

Show More

Related Articles

Back to top button