अंतरराष्ट्रीय

मेडिकल सप्लाई की पहली खेप अमेरिका से भारत पहुंची,कोरोना महामारी से लड़ने के लिए एकजुट हुए दोनों देश

दिल्ली। कोरोना से लड़ रहे भारत की मदद के लिए कई देशों सहित अमेरिका ने भी मदद के लिए आगे हाथ बढ़ाया है । अमेरिका से ऑक्सीजन सिलिंडर,ऑक्सीजन कंसंट्रटेर, पीपीई, रैपिड टेस्टिंग किट समेत अन्य मेडिकल सप्लाई की पहली खेप भारत पहुंच गई है। अमेरिकी सरकार द्वारा ऐसी और फ्लाइट अगले सप्ताह में भेजे जाने की उम्मीद है। भारत में अमेरिकी दूतावास ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका संकट के इस समय भारत के साथ खड़ा है। क्योंकि हम एकसाथ महामारी से लड़ रहे हैं।

The first batch of medical supplies reached India from the US, the two countries united to fight the corona epidemicThe first batch of medical supplies reached India from the US, the two countries united to fight the corona epidemic

विदेश मंत्रालय (MEA) की तरफ से आये बयान के मुताबिक, अमेरिकी वायुसेना के विमान सी -17 ग्लोबमास्टर III, दूसरा अमेरिकी वायु सेना वाहक कोरोना राहत आपूर्ति से भरा हुए सामान लेकर भारत पहुंच गया है। सीबीआईसी के मुताबिक, अमेरिकी की तरफ से 200 डी साइज ऑक्सजीन सिलिंडर, 223 एच साइज ऑक्सीजन सिलिंडर 210 प्लस ऑक्सीमीटर, 184,000 एबट रैपिड डायग्नोस्टिक टेस्ट किट और 84,000 एन -95 फेस मास्क भेज गए हैं।
अमेरिका के अलावा संकट की इस घड़ी में कई अन्य देश भी भारत के सामने मदद के लिए हाथ बढ़ाये है ।रोमानिया की तरफ से भी 80 ऑक्सीजन कंसेनटेटर्स और 75 ऑक्सजीन सिलिंडर भारत भेजे गए हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने रोमानिया का शुक्रिया अदा किया है। वहीं जापान ने भी संकट की इस घड़ी में भारत का साथ देने का फैसला लिया है। भारत में जापान के राजदूत, सतोशी सुजुकी ने कहा कि जापान जरूरत के समय में भारत के साथ खड़ा है। हमने 300 ऑक्सीजन जनरेटर और 300 वेंटिलेटर प्रदान करने की प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button