उत्तर प्रदेशदेश

नहीं रहे राज्यसभा सांसद अमर सिंह, इलाज के दौरान हुई मौत

 Rajya Sabha MP Amar Singh is no more

दिल्ली। देश के नामी नेताओं में कहे जाने वाले राज्यसभा सांसद अमर सिंह का आज निधन हो गया है। बता दें कि इनका निधन सिंगापुर में इलाज के दौरान हुआ है। ये लगभग छह माह से एक गंभिर बिमारी से जूझ रहे थे।

बता दें कि अमर सिंह का जन्म 27 जनवरी 1956 को हुआ था। एक भारतीय राजनीतिज्ञ के तौर पर इन्होंने देश में अपनी अमिट छाप छोड़ी है। सबसे ज्यादा ये उत्तर प्रदेश की राजनीति में रहे। समाजवादी पार्टी के नेता रहने के साथ पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के काफी करीबी रहे हैं।

अमर सिंह समाजवादी पार्टी के महासचिव व भारतीय संसद के उपरी सदन राज्य सभा के सदस्य भी रह चुके हैं। 6 जनवरी 2010 में इन्होंने सपा के सभी पदों से त्यागपत्र दे दिया था। बताया जाता है कि उस समय इनकी सपा के एक नेता से नहीं बनती थी। इसके बाद पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने उन्हें 2 फ़रवरी 2010 को पार्टी से पूरी तरह से निष्कासित कर दिया। वर्ष 2011 में इनको कुछ समय के​ लिए न्यायिक हिरासत में भी जाना पड़ा था। बाद में इन्होंने राजनीति से सन्यास लेने को कहा। 2016 में इनकी समाजवादी पार्टी में पुनः वापसी हुई और ये राज्य सभा के लिए चुने गये। फ़िलहाल ये समाजवादी से अलग होकर नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के समर्थन में बयान देते नजर आत रहे हैं। सपा से नाता छूटने के बाद उन्होंने मुलायम सिंह के बेटे और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव को नमाज़वादी भी कहा था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close