दिल्लीदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असम में करेंगे ‘महाबाहु-ब्रह्मपुत्र’ का शुभारंभ

दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये असम में महाबाहु-ब्रह्मपुत्र को लांच करने करेंगे इसके साथ – साथ धुबरी-फूलबाड़ी ब्रिज की आधारशिला भी रखेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार , महाबाहु-ब्रह्मपुत्र योजना का शुभारंभ और नियामती-मजुली आइलैंड, उत्तर गुवाहाटी- दक्षिण गुवाहाटी तथा धुबरी-हस्तीगिंमारी के बीच आरओ-पाक्स जहाज सेवा की शुरुआत से होगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री जोगीघोपा में इनलैंड वाटर ट्रांसपोर्ट टर्मिनल का शिलान्यास भी करेंगे।लगभग 4,997 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला यह पुल असम और मेघालय के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा भी करेगा।

जो की नदी के दो किनारों के बीच यात्रा करने के लिए फेरी सर्विस पर निर्भर हैं। इसके द्वारा १९ किमी की यात्रा करने के लिए २०५ किमी की दूरी को कम किया जा सकेगा ।पुल की कुल लम्बाई १९ किमी है ।

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य भारत के पूर्वी हिस्सों में निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करना है। इसमें ब्रह्मपुत्र और बराक नदी के आसपास रहने वाले लोगों के लिए विभिन्न विकास गतिविधियां शामिल की गयी है । प्रस्तावित धुबरी फूलबाड़ी पुल NH-127B पर स्थित होगा, जो NH-27 (पूर्व-पश्चिम गलियारे) में श्रीरामपुर से निकलता है, और मेघालय में NH-106 पर नोंगस्टोइन पर समाप्त हो जाता है। यह पुल असम में धुबरी को मेघालय के फूलबाड़ी, तुरा, रोंग्राम और रोंगजेंग से जोड़ेगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button