दिल्लीदेश

पीएम मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन, “गरीबों को नवंबर तक मिलेगा मुफ्त अनाज”

PM Modi's address to the nation, "The poor will get free grain by November" in delhi

दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को संबोधित करते हुए कहा कि जब से देश में अनलॉक-वन हुआ है, व्यक्तिगत और सामाजिक व्यवहार में लापरवाही भी बढती ही चली जा रही। पहले हम मास्क को लेकर, दो गज की दूरी को लेकर, 20 सेकेंड तक दिन में कई बार हाथ धोने को लेकर बहुत सतर्क थे, हम अनलॉक 2 में प्रवेश कर रहे हैं और खांसी, बुखार और सर्दी का मौसम भी शुरू होने वाला है। ऐसी स्थिति में, मैं देशवासियों से अपनी देखभाल करने का आग्रह करता हूं।

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार द्वारा इन पांच महीनों के लिए 80 करोड़ से ज्यादा भाई बहनों को 5 किलो गेहूं या 5 किलो चावल मुफ्त दिया जाएगा। साथ ही हर परिवार को हर महीने 1 किलो चना भी मुफ्त दिया जाएगा। इस योजना के विस्तार में 90 हजार करोड़ रुपये से अधिक खर्च होंगे। 80 करोड़ लोगों को अब नवंबर तक मुफ्त अनाज दिया जाएगा। साथ ही अब पूरे भारत के लिए एक राशन-कार्ड की व्यवस्था भी हो रही है। यानि एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड।इसका सबसे बड़ा लाभ उन गरीब साथियों को मिलेगा, जो रोज़गार या दूसरी आवश्यकताओं के लिए अपना गाँव छोड़कर के कहीं और जाते हैं।

आगे उन्होंने कहा कि आज गरीब-जरूरतमंद को सरकार अगर मुफ्त अनाज दे पा रही है तो इसका श्रेय दो वर्गों को जाता है। पहला- हमारे देश के मेहनती किसान और दूसरा- हमारे देश के ईमानदार टैक्सपेयर। आपने ईमानदारी से टैक्स भरा है, अपना दायित्व निभाया है, इसलिए आज देश का गरीब, इतने बड़े संकट से मुकाबला कर पा रहा है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close