उत्तर प्रदेशसोनभद्र

जल जीवन मिशन योजना का पीएम मोदी और सीएम योगी 22 नवम्बर को करेंगे शुभारम्भ

पेयजल परियोजनाओं को जल्द ही जल जीवन मिशन योजना में शामिल करके पूरा किया जाएगा : डॉ. महेंद्र सिंह

 PM Modi and CM Yogi will inaugurate Water Life Mission Scheme on 22 in sonbhadra

सोनभद्र। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर घर नल योजना को मूर्त रूप देना शुरू कर दिया है। बुन्देलखण्ड क्षेत्र में इस का शुभारम्भ करने बाद 22 नवम्बर को 5555 करोड़ रुपये की जल जीवन मिशन योजना का प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री द्वारा सोनभद्र से विन्ध्य क्षेत्र में योजना का शिल्यान्यास करेंगे। इस योजना के तहत सोनभद्र की 14 पेयजल परियोजना और मिर्जापुर की नौ पेयजल परियोजना का शिल्यान्यास करेंगे। इस सम्बंध में आज उत्तर प्रदेश के जल संसाधन मंत्री डा. महेंद्र सिंह ने प्रेसवार्ता में बताया कि जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर नल योजना का प्रधानमंत्री ने बुन्देलखंड में शुभारम्भ कर चुके है अब विन्ध्य क्षेत्र के सोनभद्र – मिर्जापुर में शुभारम्भ करेंगे। इस योजना का शुभारम्भ करने के लिए सोनभद्र का चयन किया है। जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखवत सोनभद्र में आगमन होगा तो वही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम में शामिल होंगे।इसका सीधा प्रसारण सोनभद्र-मिर्जापुर जिले की सभी ग्राम पंचायतों में किया जाएगा। इसके साथ प्रधानमंत्री सोनभद्र के 2 और मिर्जापुर के 3 गांवो के ग्रामीणों से सीधी बात करेंगे।

सोनभद्र में 22 नवम्बर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल जीवन मिशन का शिल्यान्यास करेंगे। जल जीवन मिशन के तहत स्वीकृत जलापूर्ति की कुल 3212.18 करोड़ रुपये की 14 परियोजनाओं का शुभारंभ होगा। इससे तहत सोनभद्र जिले के 1389 गांवो के 12 लाख 50 हजार से अधिक लोग लाभाविन्त होंगे। 22 नवम्बर को सुबह 11 .30 बजे धंधरौल बांध के पास स्थित आयोजित कार्यक्रम में जल जीवन मिशन के तहत सोनभद्र की 14 परियोजनाओं और मिर्जापुर की 09 यानी कुल 23 परियोजनाओं का शुभारम्भ करेंगे। इस योजना की कार्यदायी संस्था स्टेट वाटर एण्ड सैनिटेशन मिशन (एसडब्ल्यूएसएम) है। जिले की गुरमुरा ग्राम पंचायत समूह पेयजल योजना व पनारी ग्राम पंचायत समूह पेयजल योजना 213 करोड़ रुपये की प्रस्तावित है। जिले में जल जीवन मिशन के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परासी, बीजपुर, झीलो, पटवध के ग्रामीणों से संवाद करेंगे। परासी पेयजल पाइप लाइन परियोजना की लागत 312.51 लाख रुपये, झीलो, बीजपुर 727.59 लाख रुपये, अमवार 206.72 लाख रुपये, नगवां, तेंदुआही 220.40 लाख रुपये, बेलाही 222.29 लाख रुपये, हर्रा, कदरा व नेवारी 261.99 लाख रूपये, केवथा 108.89 लाख रुपये, पटवध पाइप लाइन पेयजल परियोजना की लागत 938.63 लाख रुपये है। इन सभी परियोजनाओं की कुल लागत 3212.18 करोड़ रुपये है।

 PM Modi and CM Yogi will inaugurate Water Life Mission Scheme on 22 in sobhadra

इस सम्बंध में आज उत्तर प्रदेश के जल संसाधन मंत्री डा. महेंद्र सिंह ने प्रेसवार्ता में बताया कि जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर नल योजना का प्रधानमंत्री ने बुन्देलखंड में शुभारम्भ कर चुके है अब विन्ध्य क्षेत्र के सोनभद्र-मिर्जापुर में शुभारम्भ करेंगे। इस योजना का शुभारम्भ करने के लिए सोनभद्र का चयन किया है। जिसमे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखवत सोनभद्र में आगमन होगा तो वही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम में शामिल होंगे।इसका सीधा प्रसारण सोनभद्र-मिर्जापुर जिले की सभी ग्राम पंचायतों में किया जाएगा। इसके साथ प्रधानमंत्री सोनभद्र के दो और मिर्जापुर के तीन गांवों के ग्रामीणों से सीधी बात करेंगे। जल संसाधन मंत्री ने कहा कि सोनभद्र जिले में जो पेयजल परियोजनाएं मृत अवस्था में है उन्हें जल जीवन मिशन योजना में शामिल करके पूरा किया जाएगा।

Show More

Related Articles

Back to top button