उत्तर प्रदेशमऊ

गरीब एवं पिछड़ो को विधिक सहायता उपलब्ध कराना प्राधिकरण का उद्देश्य: जिला जज

मऊ। जनपद में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में विधिक सेवा दिवस के अवसर पर दीवानी कचहरी में गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी का शुभारंभ जिला जज जितेंद्र कुमार सिन्हा और प्राधिकरण के सचिव सत्यवीर सिंह ने दीप प्रज्वलन और मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ किया। इस दौरान दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के सौजन्य से 22 दिव्यांगों को ट्राईसाईकिल तथा दो को बैसाखी का वितरण जिला जज जितेंद्र कुमार सिन्हा और प्राधिकरण के सचिव सत्यवीर सिंह ने किया। उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए जिला जज ने कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण का कार्य गरीब एवं पिछड़े लोगों को विधिक सहायता के साथ ही अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराना है। इसी के तहत दिव्यांग जनों को ट्राई साइकिल और बैसाखी उपलब्ध कराया गया है। इस दौरान उन्होंने गरीब पिछड़े लोगों को को विधिक सहायता दिए जाने कार्य में लगे सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।

प्राधिकरण के सचिव सत्यवीर सिंह ने कहा कि प्राधिकरण का उद्देश्य है हर व्यक्ति को सस्ता, सुलभ और अच्छा न्याय मिले। उन्होंने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण और स्वयंसेवी संस्थाओं तथा न्यायिक अधिकारियों और प्राधिकरण से जुड़े लोगों के सहयोग से लॉक डाउन के दौरान जिले में ढाई सौ से अधिक परिवारो में खाद्य सामग्री मास्क सैनिटाइजर का वितरण किया। बार के अध्यक्ष राजेंद्र राय ने कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण का नारा है कि न्याय चला निर्धन से मिलने का सपना साकार होने लगा है। महिला अधिवक्ता हुमा सज्जात ने कहा कि न्याय सबके लिए बराबर है ,चाहे गरीब हो या अमीर न्याय किसी के साथ भेदभाव नहीं करता है। सबको सस्ता व सुलभ न्याय मिले यही प्राधिकरण का उद्देश्य है। दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग के अजय सिंह ने दिव्यागों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बाबत लोगों को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दिव्यांग जनों को 500 रूपया प्रतिमाह पेंशन तथा सहायक उपकरण का वितरित किए जाते हैं।

Objective of the Authority to provide legal aid to the poor and backward: District Judge in mau

कार्यक्रम का संचालन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव सत्यवीर सिंह ने किया। इस दौरान परिवार न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश आदिल अहमद, एडीजे फूलचंद पटेल, सिविल जज जूनियर डिवीजन न्यायधीश पंकज, जेएम बलवंत भारती, सिविल जज जूनियर डिवीजन वकील, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी राजकुमार शाही, कोर्ट मेनेजर नीलोत्पल गौतम, पैनल अधिवक्ता विनोद कुमार सिंह, बार के महामंत्री अरविंद तिवारी, नरेंद्र नाथ राय, सत्य प्रकाश उपाध्याय, धीरज त्रिपाठी आदि लोग मौजूद रहे।

Show More

Related Articles

Back to top button