अंतरराष्ट्रीय

विदेश में रहकर कर भी करा सकते हैं अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट को रिन्यू

दिल्ली। भारत में ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता को मार्च 2020 से अब तक कई बार बढ़ा दिया गया है । जिसे दुबारा रिन्यू कराने के लिए लोग लगातार कोशिश कर रहे हैं, अब विदेशो में रहने वाले भारतीयों के लाइसेंस को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला कदम उठाया है। जिसमें अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब भारत आकर उसे रिन्यू कराने की जरूरत नहीं है।

International driving permit can be renewed even after staying abroad, government issued new rule

अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नागरिक अपने मौजूदा देश में ही एम्बेसी में जाकर अप्लाई कर सकते हैं। जहां इनके द्वारा आवदेन किया गया पत्र देश के वाहन पोर्टल पर आ जाएगा,संबंधित नागरिक का आरटीओ रिन्यूअल के बाद लाइसेंस को उसके मौजूदा देश के आरटीओ में भेज देगा । इसके साथ ही लाइसेंस रिन्यू कराने के लिए अब मेडिकल और वैध वीजा की अनिवार्यता को भी ख़त्म कर दिया है।
अगर आप विदेश में रहते हैं, और आपको अपना लाइसेंस रिन्यू कराना है, तो आपको इसके लिए मेडिकल कराने की जरूरत नहीं है। आज भी बहुत से देश ऐसे हैं, जिनमें आपको वीजा या तो आपको उस देश में पहुंचने पर मिलता है या बिल्कुल अंतिम समय में इस प्रक्रिया को प्रोसेस किया जाता है ऐसे में अब अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट के लिए आपको वीजा का इंतजार करने की जरूरत नहीं होगी।

Show More

Related Articles

Back to top button