fbpx
Monday, July 6
BREAKING NEWS: दिल्ली: अमेरिकी फाइटर जेट ने दक्षिण चीन सागर को घेरा, चीनी सेना के उड़े होश BREAKING NEWS: कानपुर: कुख्यात अपराधी विकास दुबे की मदद करने वाले यूपी के चार और पुलिसकर्मी सस्पेंड BREAKING NEWS: कानपुर: विकास दुबे पर पहले 50 हजार फिर एक लाख, अब पूरे ढाई लाख का इनाम BREAKING NEWS: भदोही: बैंक क्लर्क ने तकिए से मुंह दबाकर पत्नी को उतारा मौत के घाट BREAKING NEWS: वाराणसी: युवक को चाकू गोदकर फरार हुआ हत्यारा, चाचा को भी मारने का किया प्रयास  

भारतीय कंपनी को मिला एक अरब कोविड-19 वैक्सीन बनाने का आर्डर

ads-image

भारतीय कंपनी को मिला एक अरब कोविड-19 वैक्सीन बनाने का आर्डर

वाशिंगटन। विश्व का शायद ही कोई ऐसा देश होगा जो अब भी कोरोना के मार से बचा हुआ है। कोरोना के कारण विश्वभर में हो रही मौतों का आकड़ा रोकने के लिए कई देश इसकी वैक्सीन तैयार करने में जुटे हुए हैं। संभवत: यह उसी देश को सबसे पहले मिलेगी जो इसे सबसे पहले विकसित कर लेगा। भारत, ब्रिटेन, चीन और अमेरिका समेत विभिन्न देशों में इसके वैक्सीन का परीक्षण अलग-अलग स्तरों पर जारी है। एक भारतीय कंपनी को वैक्सीन बनाने का लाइसेंस मिल चुका है और यह संभवत: कोविड-19 की दुनिया भर में वैक्सीन हो सकती है।

अमेरिका के संक्रमण रोगों के सर्वोच्च विशेषज्ञ डॉ.एंथोनी फॉउसी ने गुरुवार को दावा किया है कि इस साल के अंत या अगले साल की शुरुआत में ही कोविड-19 की वैक्सीन आ जाएगी। कई अमीर देशों ने इन वैक्सीनों के लाखों के ऑर्डर पहले ही दे दिए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन भी कोविड-19 की वैक्सीन के समुचित वितरण के लिए दिशा-निर्देश जारी कर रहा है। उदाहरण के तौर पर ब्रिटेन और अमेरिका ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के ओर से विकसित एस्ट्रा जेनेका की ओर से पुणे स्थित भारतीय वैक्सीन कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट इसका उत्पादन करेगी। इस भारतीय कंपनी को एक अरब वैक्सीन बनाने का आर्डर मिला है।

Leave a reply