उत्तर प्रदेशवाराणसी

पुस्तकालय शिक्षण संस्थाओं का आइना होता है : प्रो. टीएन सिंह


वाराणसी। उदय प्रताप कॉलेज में आज प्रथम पुस्तक मेले का आयोजन किया ​गया। इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के कुलपति प्रो. टीएन सिंह ने राजर्षी जी की प्रतिमा का माल्यार्पण कर फीता काटकर प्रथम पुस्तक मेले का उद्घाटन किया। इस अवसर पर कुलपति प्रो. टीएन सिंन ने अपने संबोधन में कहा कि संस्थान को समझना हो तो वहां के पुस्तकालय में अवश्य जाना चाहिए। पुस्तकालय शिक्षण संस्थाओं का आइना होता है तथा वहां उपलब्ध पुस्तकों का स्तर ही शिक्षण संस्थान का स्तर प्रदर्शित करता है।

उन्होंने कहा कि छात्रों और अध्यापकों में पुस्तक पढ़ने की प्रवृत्ति कम हुई है जबकि अच्छी पुस्तकों को पढ़ने से नकारात्मकता दूर होती है। आज किसी छात्र के कक्ष में लैपटाप और मोबाइल अवश्य मिल जाता है, परन्तु पुस्तके कम मिलती है। छात्रों से अच्छी पुस्तकों को पढ़ने का आह्वान करते हुए उन्होंने बताया की आजकल साक्षात्कारों में ऐसे छात्र ही मिलते हैं जो अपने विषय की कुछ स्तरीय पुस्तकों का अध्ययन किये हों।

इस अवसर पर उन्होंने महाविद्यालय के पुस्तकालय में चलाए जा रहे सुधार कार्यक्रमों की प्रशंसा की तथा विश्वविद्यालय स्तर पर अपेक्षित सहयोग प्रदान करनें का आश्वासन दिया। इस अवसर पर कुलपति नें पुस्तक मेले का अवलोकन किया। साथ ही उन्होंने पुस्तकालय का निरीक्षण भी किया तथा पुस्तकालय के प्रबन्ध की प्रशंसा की।

कई प्रकाशन की महत्वपुर्ण पुस्तकें प्रदर्शित की गई
आगत अतिथियों का स्वागत प्राचार्य डॉ. अवधेश सिंह ने किया। पुस्तकालय प्रभारी कुमार सिंह ने पुस्तक मेले का विवरण रखते हुए बताया कि इस मेले में पूरे देश से प्रकाशकों की लगभग 5000 पुस्तकें प्रदर्शित की गयी हैं। इनमें मुख्य रूप से आइडियल बुक पब्लिशर्स, कुशल पब्लिकेशन, कुशल बायों साइंस, श्रृखला पब्लिकेशन, कल्यानी पब्लिशर्स, विश्वविद्यालय प्रकाशन, ग्लोबल बुक पब्लिकेशन, कावेरी बुक सर्विस टेक बुक्स, आदि बुक है। अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में महाविद्यालय प्रबन्ध समिति के सचिव श्री के0 पी0 सिंह की महाविद्यालय के अध्यापकों का बौद्धिक स्तर काफी अच्छा है। उन्हें जो दायित्व है उसका वे बखूबी निर्वहन करते हैं। अच्छी पुस्तकों के चयन में छात्रों का मार्गदर्शन किया। उन्होंने शिक्षको का आह्वान किया।

कार्यक्रम के दौरान वाणिज्य के पांच छात्रों विजय लक्ष्मी सिंह,शिखा धवन, ऐश्वर्या सिंह एवं मनीष कुमार पटेल को बृज नारायण सिंह पूर्व आइएएस द्वारा छात्रवृत्ति् वितरित की गयी। मेले के सफल आयोजन में पुस्तकालय प्रभारी डॉ मनीष कुमार सिंह, डॉ राघवेन्द्र प्रताप सिंह, डॉ0 रामेशधर द्विवेदी का महत्वपूर्ण योगदान था। कार्यक्रम का संचालन डॉ गरिमा सिंह, अध्यक्षता शिक्षा विभाग की गई। वहीं धन्यवाद ज्ञापन पुस्तकलायाध्यक्ष सभाशंकर सिंह ने किया।

Show More

Related Articles

Back to top button