उत्तर प्रदेशसोनभद्र

त्योहारों के मद्देनज़र जिला प्रशासन ने सभी दुकानों को खोलने के दिए आदेश

सोनभद्र। आम जनता, व्यापारियों की सुविधाओं को मद्देनजर भाई-बहन का पर्व रक्षाबंधन व बकरीद को ध्यान में रखते हुए को दृष्टिज्ञगत रखते हुए जिला प्रशासन सोनभद्र द्वारा काफी जद्दोजहद के बाद जनपद मुख्यालय रॉबर्ट्सगंज की सभी दुकानों को खोलने का आदेश जारी किया गया है। रविवार को राखी व मिठाई की दुकानें खुली रहेगी, जिसके लिए जिला प्रशासन ने आदेश जारी कर दिया है। इसे लेकर व्यापारी वर्ग काफी राहत की सास महसूस कर रहा है।

District administration Sonbhadra ordered opening of all shops in view of festivals

कोरोना वायरस को लेकर सूबे के मुख्यमंत्री ने आदेश दिया है कि शनिवार व रविवार को दुकानें बंद रहेगी लाक डाउन रहेगा लेकिन रक्षा बंधन व बकरीद कर त्यौहार को देखते हुए जिला प्रशासन ने दुकानों को सशर्त खोलने की अनुमति दे दी है। उल्लेखनीय है कि राबर्ट्सगंज नगर के इमरती कॉलोनी, ब्रह्म नगर, रोडवेज मोहाल में कोरोना के नए मरीजो के पाए जाने के कारण इस क्षेत्र को कंटेंटमेंट एरिया घोषित करते हुए क्षेत्र की सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों को बंद करने का आदेश जिला प्रशासन द्वारा दिया गया है और इस क्षेत्र को बांस बल्ली के माध्यम से सील कर बाहरी आवागमन पर रोक लगा दिया गया है। इन क्षेत्रों के अलावा नगर की सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानो को सोमवार से शुक्रवार तक खोलने का नवीन आदेश जारी किया है। जिला प्रशासन सोनभद्र द्वारा नागरिकों, व्यापारियों के हित में उठाया गया कदम सराहनीय है और जनता जनार्दन प्रशासन के इस कदम के लिए जिला अधिकारी सोनभद्र को बधाई दिया है। बताते चलें कि एक अगस्त दिन शनिवार को बकरीद एवं तीन अगस्त दिन सोमवार को रक्षाबंधन का पर्व पड रहा है। इस पर्व पर राखी, कपड़े, मिठाई, सेवई, फल फूल, इत्यादि की दुकानों पर त्यौहार के कुछ दिनों पूर्व से ही लोगों की भीड़ लगने लगती है और लोग इन सामानों की खरीदारी करना शुरू कर देते हैं और आसपास के क्षेत्र के लोग भी के रॉबर्ट्सगंज बाजार में आते हैं।

District administration Sonbhadra ordered opening of all shops in view of festivals

बता दे, रक्षाबंधन व बकरीद के त्यौहार को लेकर जिला प्रशासन ने रविवार के मिठाई, फल व रखी कि दुकानों को खुली रहने का आदेश जारी कर दिया है। पर्व को मद्देनजर रखते हुए राखी की दुकानें सज गई हैं और विभिन्न प्रकार की राखियां बिक्री के लिए सजाई गई है। इन दुकानों पर खरीदारों जिनमें खासतौर से महिलाओं की अच्छी-खासी तादाद देखी जा रही है। चाइना मेड वस्तुओं के बहिष्कार के कारण इस वर्ष होममेड राखी ज्यादातर दुकानदार बिक्री के लिए ले आए हैं, बड़ी तेजी के साथ राखी की बिक्री हो रही है, गत वर्षो की अपेक्षा इस वर्ष राखी का मूल्य ज्यादा है। भारतीय अलंकारिक पद्धति से बनी हुई राखी चाइनीज राखी की अपेक्षा काफी महंगी होती है लेकिन खरीदार देशभक्त होममेड राशियों को ही खरीद रहे हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close