उत्तर प्रदेशवाराणसी

भव्य होगी देव दीपावली, सीएम व गवर्नर हो सकती है शामिल

वाराणसी। काशी में जान्हवी के 84 घाटों के तारतम्यता के अर्द्धचंद्राकार घाटों पर 30 नवम्बर कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर मनाए जाने वाले देव दीपावली पर्व को अयोध्या में हुए दीपोत्सव कार्यक्रम की अपेक्षा इस बार काशी में काफी बड़े पैमाने पर पूरी भव्यता के साथ मनाया जाएगा। इस वर्ष देव दीपावली ना भूतो ना भविष्यति स्तर का ग्रैंड शो होगा। इसमें उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी शिरकत करने की संभावना है। बताते चलें कि देवाधिदेव महादेव श्री काशी विश्वनाथ की नगरी काशी में देव दिवाली पर्व बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है। देवों की इस दिवाली पर काशी के अद्भुत छटा बिखेरने वाले गंगा घाटों को दीयों की रोशनी से सजाया जाता है। देव दिवाली की रात पूरा बनारस भी रौशनी से जगमगा उठता है। धार्मिक मान्यता है कि देव दिवाली पर देवलोक से सभी देवता काशी में खुशियां मनाने आते हैं।

Dev Diwali will be grand, CM governor may be included in varanasi

कमिश्नर दीपक अग्रवाल की अध्यक्षता में उनके मंडलीय सभागार में आयोजित बैठक में अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त काशी की देव दीपावली को कोरोना से बचाव के साथ भव्यता से मनाये जाने पर मंथन हुआ। देव दीपावली पर्व के अवसर पर गंगा नदी में पानी की लहरों पर लेजर शो एवं प्रोजेक्शन के माध्यम से काशी की महिमा, शिव की महिमा एवं गंगा अवतरण आदि का भव्य प्रदर्शन होगा। कमिश्नर ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि देव दीपावली पर्व पर घाटों पर आने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्रमुख रूप से राजघाट, दशाश्वमेध एवं अस्सी घाटों को जाने वाले मार्गों को पूरी तरह “नो व्हीकल जोन” निर्धारित किया जाए तथा इसका कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इन मार्गों पर भीड़ नियंत्रित किए जाने हेतु बैरिकेडिंग भी लगाया जाएगा। राजघाट से एयरपोर्ट तक के मार्गो के दोनों तरफ की गलियों को चिन्हित कर सड़क से 8 से 10 मीटर अंदर बैरिकेडिंग कराये जाने का भी निर्देश दिया गया। शहर की इन प्रमुख मार्गों पर सड़कों को पूरी तरह गड्ढा मुक्त किए जाने के साथ ही डिवाइडरो की पेंटिंग एवं सड़कों पर लगे स्ट्रीट लाइटों को पूरी तरह दुरुस्त कराए जाने का संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। राजघाट से एयरपोर्ट मार्ग के सभी खंभों की लाइटों को दुरुस्त कराए जाने का भी निर्देश दिया। शहर खराब हेरिटेज लाइटों को तत्काल दुरुस्त करा लिया जाए। वाहनों के लिए पार्किंग स्थलों को चिन्हित कर निर्धारित स्थल से एक किलोमीटर पूर्व से ही साइनेज लगाए जाने का निर्देश दिया गया।

Dev Diwali will be grand, CM governor may be included in varanasi

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने राजघाट एवं अस्सी घाट से शहर के उन प्रमुख मार्गों पर जहां पर अभी सीसीटीवी कैमरे नहीं लग सके हैं, वहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाकर कमांड कंट्रोल सेंटर से भीड़ एवं देव दीपावली के अवसर पर निगरानी किए जाने पर विशेष जोर दिया। सभी गंगा घाटों पर गोताखोरों की तैनाती के साथ ही गंगा नदी में नावों के परिचालन को नियंत्रित किए जाने हेतु कुंभ के दौरान प्रयागराज में किए गए व्यवस्था की भांति ट्रैफिक सिस्टम लागू किए जाने का निर्देश दिया। जिससे नावों को परिचालन के दौरान आपस में टकराने एवं दुर्घटना की संभावना कतई न होने पाए। उन्होंने सभी गंगा घाटों पर ध्वनि विस्तारक यंत्र लगाकर उसका एक ही स्थान पर कंट्रोल रूम स्थापित कर सूचनाओं का प्रसारण किए जाने पर विशेष जोर दिया। देव दीपावली पर्व पर यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ एवं सामान्य बनाए रखने पर विशेष जोर देते हुए रूट डायवर्जन प्लान तैयार कर शहर के सभी होटलों एवं गेस्ट हाउसों में उपलब्ध कराया जाए। ताकि इसकी सूचना प्रबंधकों द्वारा पर्यटको को उपलब्ध कराया जा सके। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने विशेष रूप से जोर देते हुए देव दीपावली पर्व पर गंगा उस पार रेती में भी आकर्षक सजावट एवं दीप जलवाए जाने का निर्देश दिया। इस कार्य में नगर पालिका रामनगर एवं मुगलसराय के साथ-साथ सभी विकास खंडों एवं गंगा समितियों का सहयोग लिया जाएगा।

Show More

Related Articles

Back to top button