अंतरराष्ट्रीय

आतंकवाद प्रायोजित करने वाले देशों की सूची में क्यूबा का नाम शामिल किया,लगे कई और प्रतिबंध

दिल्ली।अमेरिका ने क्यूबा को आतंकवाद प्रायोजित करने वाले देशों की सूची में फिर डाल दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने यह कदम अपने कार्यकाल समाप्ति के चंद दिनों पहले लिया है। अमेरिका की इस सूची में क्यूबा का पहले भी नाम था, जिसे बराक ओबामा के कार्यकाल में हटाया गया था। क्यूबा के विदेश मंत्री ब्रूनो रोड्रिग्ज ने अमेरिका के इस निर्णय की निंदा की है।

आतंकवाद प्रायोजित करने वाले देशों की सूची में नाम डालने की जानकारी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने दी। उन्होंने कहा कि इस सूची में नाम आने के बाद क्यूबा पर नई पाबंदिया शुरू की जा रही हैं। उस पर व्यापार के साथ रक्षा उत्पादों की खरीद पर भी रोक लगाई गई है। विदेशी सहायता के मामलों में भी कई प्रतिबंध लगाए गए हैं। दोहरी व्यापार नीति में भी उसे कुछ प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा।

पोंपियो ने कहा कि अमेरिकी सरकार की यह कार्रवाई क्यूबा के लिए स्पष्ट संदेश है कि वह अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद को समर्थन करना बंद करे। उन्होंने यह भी कहा कि 2015 में क्यूबा का जिन शर्तो के आधार पर सूची से नाम हटाया गया था, उसका उल्लंघन किया गया है। अब उसका नाम इस सूची में फिर डाल दिया गया है।

Show More

Related Articles

Back to top button