अलीगढ़उत्तर प्रदेश

इसी माह से एएमयू में शुरू किया जाएगा कोरोना वैक्सीन का ट्रायल

अलीगढ़। एएमयू में भी कोरोना वैक्सीन का ट्रॉयल होने जा रहा है। केंद्र सरकार ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के जेएन मेडिकल कॉलेज को इस बाबत बड़ी जिम्मेदारी दी है। जेएन मेडिकल कॉलेज में कोरोना वैक्सीन ट्रायल का काम 14 नवंबर से शुरू होने जा रहा है। आईसीएमआर इंडियन काउंसिल मेडिकल रिसर्च के जरिए मेडिकल कॉलेज को ये ज़िम्मेदारी दी गई है।

Corona vaccine trial will be started in AMU from this month in aligadh

जानकारी देते हुए अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के पीआरओ ने जानकारी देते हुए बताया कि आगामी 10 नवम्बर से पंजीकरण का कार्य पुराने ओपीडी ब्लॉक हॉल में सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगा। इसके बाद इस वैक्सीन का ट्रायल इन लोगों पर किया जाएगा। एक हजार वॉलिंटियर्स के ऊपर इस वैक्सीन का ट्रायल किया जाना है। इतनी बड़ी संख्या में स्वयं अपने आप लोगों का ट्रायल के लिए आगे आना एक चुनौती के रूप में देखा जा रहा है।

Corona vaccine trial will be started in AMU from this month in aligadh

यूनिवर्सिटी प्रशासन ने अपील की है कि मानवता के हित में लोग बढ़-चढ़कर आगे आएं। वैक्सीन के ट्रायल से संबंधित सभी जानकारी ट्रायल से पहले वॉलिंटियर्स को दे दी जाएगी। इस ट्रायल में यह देखा जाएगा कि शरीर में एंटीबॉडी किस प्रकार विकसित हो रही है। वैक्सीन वायरस को मारने में कितना सक्षम साबित हो रही है। पंजीकरण के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने एक मोबाइल नंबर 7455021652 भी जारी किया है। इच्छुक लोग इन नम्बर पर संपर्क करके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एएमयू के वीसी प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा है कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के निर्देश के अनुसार ही ट्रायल की सभी तैयारियां की गई हैं। इसके लिए काउंसिल ने वैज्ञानिक तकनीकी और गैर-तकनीकी स्टाफ सहित वित्तीय सहायता भी उपलब्ध कराई है।

Show More

Related Articles

Back to top button