उत्तर प्रदेशबाराबंकी

लगातार गस्त कर राष्ट्रीय जलीव जीव गंगा डॉल्फिन का किया जा रहा संरक्षण

बाराबंकी। विलुप्त की कगार में राष्ट्रीय जलीय जीव गंगा डॉल्फिन संरक्षण अभियान के लिए जिले में डॉल्फिन टास्क फोर्स और डॉल्फिन मित्रों का गठन कर लगातार इनका संरक्षण किया जा रहा है। प्रधानमंत्री भी स्वतंत्रता दिवस पर डॉल्फिन प्रोजेक्ट का जिक्र कर चुके हैं।

Conservation of the national jelly creatures Ganga dolphin is being done continuously in barabanki

राष्ट्रीय जलीय जीव घोषित गांगेय डॉल्फिन अब विलुप्त होने की कगार में हैं। विलुप्तप्राय इस जीव का कुनबा बाराबंकी ज़िले में करीब 70 किलोमीटर क्षेत्रफल में फैली सरयू नदी व शारदा नहर में तीन दर्जन से अधिक गंगा डॉल्फिन देखने को मिलती हैं। जिनके संरक्षण के लिए वन विभाग ने डॉल्फिन टास्क फोर्स के अलावा डॉल्फिन मित्र का गठन कर लगातार सरयू नदी के घाटो में दिन-रात गस्त कर इनका संरक्षण किया जा रहा है। साथ ही विभाग द्वारा गुप्त सूचना तंत्र भी मजबूत किया गया है जिससे इनको नुकसान पहुचाने वालों से इनका संरक्षण किया जा सकें। भारत सरकार ने 1996 में डॉल्फिन को राष्ट्रीय जलीव जीव घोषित किया था प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी 74वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से डॉल्फिन संरक्षण का ज़िक्र करते हुए डॉल्फिन प्रोजेक्ट की बात की है जिस पर संरक्षण का काम और तेजी से बढ़ गया हैं।

गंगेय डॉल्फिन का संरक्षण कर रहे डॉल्फिन मित्रों ने बताया कि सरयू, घाघरा नदी में गांगेय डॉल्फिन भारी संख्या में है इनकी देखभाल संरक्षण वन विभाग और हमसभी ग्रामीणों द्वारा किया जाता है, कभी कभी डॉल्फिन नहरों में चली जाती है जिनको हमारे और वन विभाग की टीम द्वारा रेस्क्यू कर घाघरा नदी में छोड़ा जाता है।

Conservation of the national jelly creatures Ganga dolphin is being done continuously in barabanki

इस संबंध में जिला वनाधिकारी एस के तिवारी ने बताया कि गांगेय डॉल्फिन राष्ट्रीय जलिय जीव है इनके संरक्षण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी 74वें स्वतंत्रता दिवस पर जिक्र किया था,जिसको हमने प्रेरणा लेकर डॉल्फिन संरक्षण के लिए जिले में वन विभाग की एक टीम गठित किया है और ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को जागरूक कर डॉल्फिन मित्र का भी गठन किया है जिससे गांगेय डॉल्फिन की अच्छे से देखभाल की जा सके, बाराबंकी जिले में 3 दर्जन से अधिक की संख्या में गांगेय डॉल्फिन मौजूद हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button