अलीगढ़उत्तर प्रदेश

अलीगढ़ में अमर सिंह के जन्म स्थान पर लोगों ने प्रकट की शोक संवेदना

अलीगढ़। सिंगापुर के अस्पताल में पिछले 6 महीने से भर्ती चल रहे सपा नेता व राज्यसभा सांसद अमर सिंह की मौत के बाद अलीगढ़ स्थित उनके जन्म स्थान पर क्षत्रिय महासभा द्वारा शोक संवेदना व्यक्त की गई। 1956 में अलीगढ़ के हरिनगर में जन्मे ठाकुर अमर सिंह के पिता कोलकाता में तालों का व्यापार करते थे। वहीं अमर सिंह बचपन में ही अपने पिता के साथ अलीगढ़ से कोलकाता चले गए और वहां जाकर उन्होंने अपनी शिक्षा दीक्षा ग्रहण की। बाद में उन्होंने अपने बाबा एडवोकेट विश्वनाथ से प्रेरणा लेकर राजनीति में प्रवेश किया। सपा प्रमुख मुलायम सिंह के करीबी माने जाने वाले अमर सिंह का बॉलीवुड में भी अच्छा खासा दखल देखने को मिला। अगर बात करें व्यापारिक घरानों की तो अमर सिंह के मुकेश अंबानी से लेकर कई बड़े उद्योगपतियों से घनिष्ठ संबंध रहे है।

दरअसल, अलीगढ़ के आगरा रोड स्थित हरी नगर में बनी पुरानी कोलकाता वालों की कोठी का वह कमरा आज भी जस का तस है जहां 1956 में अमर सिंह का जन्म हुआ था। अब उनके निधन की सूचना के बाद क्षत्रिय महासभा व रिश्तेदारों द्वारा उनके चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए शोक संवेदना व्यक्त किया गया। अमर सिंह के पुराने मकान के मालिक व रिश्तेदार राजेश प्रताप सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि अमर सिंह का जन्म आगरा रोड स्थित हरी नगर की कोलकाता वालों की कोठी के बने इसी कमरे में हुआ था, जिसके बाद 1960 में अमर सिंह के पिताजी के साथ कोलकाता चले गए। अमर सिंह के द्वारा लगाया गया आम का पेड़ आज भी कोठी के अंदर मौजूद है।

मौके पर मौजूद क्षत्रिय महासभा के जिला अध्यक्ष ठाकुर शैलेंद्र पाल सिंह ने कहा कि क्षत्रिय महासभा के संरक्षक अमर सिंह के निधन की सूचना से संगठन के सभी पदाधिकारियों में शोक की लहर दौड़ गई। आज उनके जन्म स्थान पर आकर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए शोक संवेदना व्यक्त की जा रही है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close