दिल्लीदेश

जन्मदिन विशेष : भारतीय खिलाड़ियों में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड है विराट कोहली के नाम

दिल्ली। विराट कोहली का जन्म 5 नवम्बर 1988 को दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। उसके पिता प्रेम कोहली एक अपराधिक वकील और माता सरोज कोहली एक गृहिणी है। उन्हें एक बड़ा भाई विकाश और एक बड़ी बहन भावना भी है। उनके परिवार के अनुसार जब कोहली 3 साल के थे तभी उन्होंने क्रिकेट बैट हात में ली थी, और अपने पिता को बोलिंग करने कहा था।

Birthday special: Virat Kohli holds the record for fastest century in Indian players

इनकी प्रारम्भिक शिक्षा विशाल भारती पब्लिक स्कूल, दिल्ली से हुई थी. इनका विशेष ध्यान क्रिकेट पर था, जिसके चलते मात्र आठ-नौ साल की उम्र मे इनके पिता ने इनको क्रिकेट क्लब मे दाखिला दिला दिया, जिससे यह सही तरीके से क्रिकेट सीख सके. जिस स्कूल मे इनकी प्रारम्भिक शिक्षा चल रही थी, वहा सिर्फ और सिर्फ शिक्षा पर ध्यान दिया जाता था, खेल का प्रशिक्षण नही दिया जाता था। तब इनके पिता ने इनकी स्कूल बदलने की सोची तथा ऐसी स्कूल मे दाखिला दिलाया जहा पर शिक्षा तथा खेल दोनों पर ध्यान दिया जाता है व कक्षा नवी से इनको सेविअर कॉन्वेंट सीनीयर सेकेंडरी स्कूल,पश्चिम विहार, दिल्ली मे दाखिला दिला दिया. खेल मे रूचि होने के कारण इन्होंने मात्र बारहवीं तक शिक्षा हासिल की तथा पूरी तरह से क्रिकेट पर मेहनत की। इन्होंने राज कुमार शर्मा से दिल्ली क्रिकेट एकेडमी मे क्रिकेट सिखा तथा सुमित डोंगरा नाम की एकेडमी मे पहला मैच खेला।

भारत की अंडर-19 टीम के लिए चुने जाने के सिर्फ चार महीने बाद, कोहली को रणजी ट्रॉफी में खेलने का अवसर मिला। अपने पिता की मृत्यु के अगले ही दिन 90 रनों की अविश्वसनीय पारी खेलकर कोहली ने क्रिकेट बिरादरी से बहुत सम्मान अर्जित किया। 2008 में खेले गए आईसीसी अंडर-19 विश्वकप में उन्होंने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को विश्व विजेता बनाया। बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के साथ दिसंबर 2017 में शादी के बंधन में बंध गए। फ़िलहाल विराट अभी पापा बनने वाले है।

Birthday special: Virat Kohli holds the record for fastest century in Indian players

विराट कोहली एक भारतीय क्रिकेटर है जो वर्तमान में भारतीय राष्ट्रीय टीम के कप्तान है। दाएं हाथ के बल्लेबाज को अक्सर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है, ईएसपीएन की 2016 में दुनिया के सबसे प्रसिद्ध एथलीटों की सूची में कोहली आठवीं स्थान पर थे। वह इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हैं, और 2013 से टीम के कप्तान रहे हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button